GOOD NEWS :- KENDRIY KARMIONE MALSHE 125% D.A :- NEWS REPORT.


केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत वाली खबर है। उनके महंगाई भत्ते (डीए) में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी तय हो गई है। बढ़ा हुआ डीए जनवरी-2016 से मिलेगा। छह फीसदी बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों को अब कुल 125 फीसदी डीए मिलेगा।
हालांकि अलग से इसकी घोषणा किए जाने की उम्मीद बहुत कम है। संभावना है कि सातवें वेतन आयोग के तहत निर्धारित वेतन के साथ इसका भुगतान किया जाए।
वर्षों से डीए वृद्धि का सटीक आंकलन कर रहे सिविल एकाउंट्स ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि दिसंबर माह का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 269 अंक है जबकि नवंबर का सूचकांक 270 था।
अगर दिसंबर के सूचकांक में 13 अंकों की कमी आती तो डीए वृद्धि पांच फीसदी तक सीमित रह जाती और सूचकांक में दो अंकों की वृद्धि होती तो डीए सात फीसदी बढ़ता लेकिन दोनों ही संभावनाएं बहुत कम थीं और इस बारे में पहले से ही अनुमान लगा लिया गया था। ऐसे में छह फीसदी की वृद्धि तय मानी जा रही थी।दिसंबर माह के सूचकांक ने इस वृद्धि को पक्का कर दिया। इससे केंद्र के एक करोड़ कर्मचारी एवं पेंशनर्स लाभांवित होंगे। साथ ही राज्य सरकार के कर्मचारियों एवं पेंशनरों को भी इस बढ़ोत्तरी का लाभ मिलेगा।हालांकि डीए वृद्धि की अलग से घोषणा की उम्मीद बहुत कम है, क्योंकि सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन निर्धारण 125 फीसदी डीए के आधार पर किया गया है। अगर विशेष परिस्थितियों में डीए वृद्धि की अलग से घोषणा होती है तो यह वेतन आयोग के देयों में समायोजित कर दिया जाएगा, क्योंकि वेतन आयोग की संस्तुतियां पहली जनवरी 2016 से लागू होनी हैं।
Previous Post Next Post